Saturday , May 21 2022

एनटीपीसी में मनाया गया राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस

सारा समय न्यूज डेस्क

सुरक्षा, स्वास्थ्य और पर्यावरण के प्रति समर्पित रहते हुए कार्यविधियों का यथाशक्ति अनुपालन तथा लक्ष्यों को प्राप्त करने हेतु प्रेरणादायी अभिवृत्तियों की तरफ उन्मुख होकर सम्पूर्ण सुरक्षा के साथ हमें अपने दैनिक कार्य को संपादित करना है। इस संकल्प को केन्द्र में रखकर एनटीपीसी ऊंचाहार में मुख्य महाप्रबंधक कमलेश सोनी ने उपस्थित जनसमूहों को सुरक्षा शपथ दिलाई तथा अपने भाव व्यक्त करते हुए कहा कि दुर्घटनाएं और व्यावसायिक बीमारियां राष्ट्रीय अर्थव्यवस्था को दुर्बल बनाती हैं तथा व्यक्ति, समाज एवं उद्योग के लिए हानिकारक होती हैं। श्री सोनी ने कहा कि एनटीपीसी में बहुत ही उत्कृष्ट सुरक्षा कार्य नीति है। हम सभी को उसी सुरक्षा नीति के तहत अपने-अपने कार्यक्षेत्र में कार्य करना है क्योंकि जीवन बहुत अनमोल है।

एनटीपीसी ऊंचाहार राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस समारोह बहुत ही आकर्षक रूप में मनाया गया। सबसे पहले परियोजना परिसर में प्रभात फेरी निकाली गई, जिसका नेतृत्व मुख्य महाप्रबंधक ने किया। सुरक्षा जागरूकता को विस्तार देने के लिए नुक्कड़ नाटक तथा अन्य प्रतियोगिताएं आयोजित की गईं। विभिन्न विभागों द्वारा सुरक्षित कार्य-प्रणाली के अनुपालन की प्रतियोगिता कराई गई, जिसमें एफजीडी विभाग, ईएमडी विभाग तथा रसायन विभाग को सुरक्षा के मानकों का शत-प्रतिशत अनुपालन करने के लिए रोलिंग ट्रॉफी से पुरस्कृत किया गया।

सुरक्षा विभाग द्वारा आयोजित विभिन्न प्रतियोगिताओं में परियोजना परिवारों ने बढ़-चढ़कर भाग लिया। इसके अलावा मुख्य समारोह में संविदा श्रमिकों द्वारा नुक्कड़ नाटक के माध्यम से सुरक्षा के प्रति जागरूकता का शानदार प्रदर्शन किया गया। सभी प्रतियोगियों तथा कलाकारों को इस अवसर पर पुरस्कृत किया गया। एनटीपीसी की सुरक्षा नीति को निरूपित करने वाले कवच नामक सुरक्षा मास्कोट का उद्घाटन किया गया।

समारोह में महाप्रबंधक (अनुरक्षण) एस के झा, यूनियन व एसोसिएशन के प्रतिनिधियों ने भी विचार व्यक्त करते हुए सुरक्षा संबंधी सुझाव प्रस्तुत किए। समारोह में त्वरित प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता आयोजित की गई, जिसमें सुरक्षा संबंधी सवाल पूछे गए व जवाब देने वाले प्रतिभागियों को भी पुरस्कृत किया गया। सुरक्षा समारोह में महाप्रबंधक गण के डी यादव, राजेश कुमार, ए के डेंग, एस के मंडल तथा मानव संसाधन विभाग की प्रमुख वंदना चतुर्वेदी व अन्य विभागाध्यक्ष गण, केन्द्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल के प्रभारी सहित बड़ी संख्या एनटीपीसी कर्मचारी, संविदा श्रमिक, महिलाएं व बच्चों की उपस्थिति उल्लेखनीय रही। कार्यक्रम का संचालन वरिष्ठ प्रबंधक (सुरक्षा) राकेश साहू ने किया तथा अपर महाप्रबंधक (सुरक्षा) पी सी मोहंती ने आभार व्यक्त किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

twenty − twenty =