आरसीएच पोर्टल पर अपना रायबरेली यूपी में चौथे स्थान पर 

Sara Samay News

 मंडल में मिला रायबरेली को दूसरा स्थान 

सारा समय न्यूज नेटवर्क

रायबरेली। राज्य स्तरीय प्रजनन एवं बाल स्वास्थ्य (आरसीएच) पोर्टल पर दर्ज होने वाले आठ प्रमुख स्वास्थ्य सूचकांकों के मामले में जिले ने दिसंबर माह में मंडल में दूसरे और सूबे में चौथे स्थान पर अपनी जगह बनाई है। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार माह दिसंबर की समाप्ति पर जारी रैंकिंग के अनुसार जिले ने आरसीएच पोर्टल के सभी आठ सूचकांकों में 71 प्रतिशत उपलब्धि हासिल की है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अंतर्गत आरसीएच पोर्टल में प्रजनन शिशु स्वास्थ्य जैसे गर्भवती का पंजीकरण, प्रसव पूर्व जांच की सेवाएं, नवजात का पंजीकरण बच्चों का नियमित व सम्पूर्ण टीकाकरण, उच्च जोखिम गर्भावस्था (एचआरपी) सेवाएं, संस्थागत प्रसव आदि सेवाओं के नियमित डाटा फीडिंग का कार्य किया जाता है। लक्ष्य के आधार पर सभी सेवाएं प्रदान कराते हुए समय से डाटा फीड करने पर हर माह रैंकिंग निर्धारित होती है। 

इनसेट —   

गर्भवती पंजीकरण 51 प्रतिशत हुआ —

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के जिला कार्यक्रम प्रबंधक राकेश प्रताप सिंह ने बताया कि आरसीएच पोर्टल के आठ प्रमुख सूचकांकों में दर्ज जिले की उपलब्धि के अनुसार जिले में गर्भवती का पंजीकरण 48 प्रतिशत हुआ है। गर्भावस्था की पहली तिमाही में 86 प्रतिशत महिलाओं एवं उच्च जोखिम गर्भावस्था वाली सात प्रतिशत महिलाओं का पंजीकरण हुआ है। समस्त चार प्रसव पूर्व जांच (एएनसी) में 90 प्रतिशत उपलब्धि रही, जबकि संस्थागत प्रसव की उपलब्धि 93 प्रतिशत रही। समस्त प्रसव की उपलब्धि 94 प्रतिशत दर्ज की गई। सम्पूर्ण टीकाकरण की उपलब्धि 89 प्रतिशत रही। इसके अलावा जन्म से लेकर एक साल तक के 59 प्रतिशत बच्चों का पंजीकरण किया गया।

क्या कहते हैं सीएमओ ?

सीएमओ डॉ. वीरेंद्र सिंह का कहना है कि जिले के सभी सरकारी अस्पतालों, सीएचसी, पीएचसी आयुष्मान भारत हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर व उपकेंद्रों पर गुणवत्तापूर्ण सेवाएं प्रदान की जा रही हैं। इसके लिए सभी चिकित्सकों, पैरा मेडीकल स्टाफ, सीएचओ,  एएनएम, आशा कार्यकर्ताओं और स्वास्थ्यकर्मियों को सुदृढ़ीकरण और नियमित प्रशिक्षित किया जा रहा है। इसी का परिणाम है कि पिछले माह जारी हुई राज्य स्तरीय हेल्थ रैंकिंग डैशबोर्ड रिपोर्ट में जिले ने टॉप टेन में जगह बनाते हुए चौथी रैंक हासिल की है, जबकि मंडल में जिले दूसरे पायदान पर है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *