दो अक्टूबर को होगा आयुष्मान सभा का आयोजन

Sara Samay News

टीबी मुक्त पंचायत पर होगी चर्चा
आयुष्मान कार्ड और आभा आईडी कार्ड भी बनाया जाएगा
अन्य स्वास्थ्य सेवाओं और योजनाओं के बारे में भी जनसमुदाय को किया जाएगा जागरूक

सारा समय न्यूज नेटवर्क
रायबरेली ।आयुष्मान भव: अभियान के तहत दो अक्टूबर को आयुष्मान सभा का आयोजन किया gजाएगा। इस संबंध में शासन द्वारा संबंधित अधिकारियों को आवश्यक निर्देश जारी हो चुके हैं। सभा का आयोजन हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर, विद्यालयों, आंगनबाड़ी केंद्रों, चौपाल या ऐसे किसी सार्वजनिक स्थान पर होगा जहां पर लोग आसानी से पहुंच सकें। सभा का उद्देश्य स्वास्थ्य सेवाओं एवं योजनाओं के बारे में लोगों को अधिक से अधिक जागरूक करना है। कार्यक्रम में स्वास्थ्य विभाग के अलावा, पंचायती राज, महिला एवं बाल विकास, ग्राम विकास, समाज कल्याण एवं स्वयं सहायता समूह भी प्रतिभाग करेंगे।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. वीरेंद्र सिंह ने बताया कि आयुष्मान सभा का शुभारंभ प्रधान द्वारा किया जाएगा। सभा में जनसमुदाय तो आमजन के साथ ही ग्राम प्रधान, वीएचएसएनसी के सदस्य, आशा और आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के लाभार्थी, टीबी चैंपियन, स्वयं सहायता समूह के सदस्य, ट्रीटमेंट सपोर्टर, और पूर्ण प्रतिरक्षित बच्चे के माता-पिता आदि शामिल होंगे। इस मौके पर सीएचओ एवं एएनएम के द्वारा उच्च रक्तचाप, मधुमेह, की जांच, सिकल सेल एनीमिया एवं नियमित टीकाकरण के बारे में लोगों को जागरूक किया जाएगा और गैर संचारी रोगों की स्क्रीनिंग की जाएगी।
टीबी उन्मूलन पर भी होगी बात —
आयुष्मान सभा में क्षय रोग, टीबी मुक्त पंचायत के बारे में जानकारी देने के साथ ही टीबी मरीजों को नियमित दवा के सेवन और निक्षय पोषण योजना के बारे में बताया जाएगा। टीबी मरीजों को गोद लेने के लिए लोगों को प्रेरित किया जाएगा। साथ ही स्वयं सहायता समूहों द्वारा बनाई गई पोषण पोटली टीबी मरीजों को वितरित की जाएगी।
बनेंगे आयुष्मान कार्ड और आभा आईडी —
आशा कार्यकर्ता एवं पंचायत सहायक द्वारा लाभार्थियों का आयुष्मान कार्ड बनाया जाएगा एवं लोगों को स्वयं से आयुष्मान कार्ड बनाने की जानकारी दी जाएगी। इसके साथ ही जो कार्ड बन चुके हैं उनका वितरण किया जाएगा। इसके अलावा जो अस्पताल आयुष्मान भारत योजना से आबद्ध हैं उनकी जानकारी भी दी जाएगी। इस मौके पर लोगों की आभा आईडी बनाई जाएगी एवं आधार कार्ड के माध्यम से खुद से आभा आईडी बनाने की प्रक्रिया के बारे में लोगों को बताया जाएगा।
अन्य स्वास्थ्य सेवाओं पर भी होगी चर्चा जिला स्वास्थ्य सूचना अधिकारी डी एस अस्थाना ने बताया कि
उपस्थित जनसमुदाय को एम्बुलेंस सेवा 102,108 एवं एएलएस के बारे में भी बताया जाएगा। साथ ही एनीमिया मुक्त भारत, नियमित टीककरण एवं मिशन इंद्रधनुष के बारे में बताते हुए, टीकाकरण न कराने पर इसके दुष्प्रभावों पर भी चर्चा होगी। हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर दी जाने वाली सेवाओं एवं जांचों के बारे में जानकारी दी जाएगी। इस मौके पर संचारी रोगों से बचाव, नशा मुक्ति, स्वच्छ पेयजल का सेवन, स्वच्छता, स्वस्थ जीवन शैली अपनाने एवं योग के बारे में लोगों को बताया जाएगा। इसके अलावा आंगनबाड़ी कार्यकर्ता द्वारा कुपोषित बच्चों को पहचानने के लिए कुपोषण के लक्षणों के बारे में भी बताया जाएगा। सभा के अंत सभी को आयुष्मान शपथ भी दिलायी जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *