पुस्तक में दिखेगा दरीबा गांव का इतिहास, शत्रुहन वर्मा ने लिखी पुस्तक

Sara Samay News

दरीबा गांव पर लिखी गई पुस्तक ‘दरीबा उद्भव एवं विकास’ का हुआ विमोचन

दैवीय संपद मंडल आश्रम के अध्यक्ष ज्योतिर्मयानंद जी सरस्वती व पूर्व ब्लॉक प्रमुख कमलाकर वर्मा ने किया विमोचन।

दरीबा गांव के स्वर्णिम विकास की गाथा को पुस्तक में शत्रुहन लाल वर्मा ने हैं उकेरा

रायबरेली।
जिले के समृद्ध गांव में से एक सदर तहसील के गांव दरीबा के इतिहास को पुस्तक में उकेरा गया है। दरीबा गांव के विकास की गाथा को पुस्तक के रूप में आकार देने का काम सेवानिवृत्त बैंक अधिकारी शत्रुहन लाल वर्मा ने किया। उनकी तरफ से लिखी गई “दरीबा उद्भव एवं विकास” का आज विमोचन किया गया। दरीबा गांव के हनुमान मंदिर में आयोजित पुस्तक विमोचन कार्यक्रम के मुख्य अतिथि छोटी बाजार स्थित दैवीय संपद मंडल आश्रम के अध्यक्ष ज्योतिर्मयानंद जी सरस्वती व विशिष्ट अतिथि सतांव ब्लॉक के पूर्व ब्लॉक प्रमुख कमलाकर वर्मा रहे।

दरीबा गांव के स्वर्णिम विकास

की गाथा को पुस्तक का रूप देने वाले लेखक शत्रुहन लाल वर्मा ने बताया कि इस पुस्तक में गांव के विकास की पूरी गाथा को बताने का पूरा प्रयास किया गया है। गांव आखिरकार कैसे करके बसा, इसका नाम दरीबा कैसे पड़ा, अंग्रेजों के समय में गांव की स्थिति कैसी थी, अंग्रेजों से मोर्चा लेने में कैसे करके दरीबा आगे रहा, किसके नाम जमीदारी रही, कैसे करके गांव में शिक्षा का स्तर बढ़ा, खेती किसानी से गांव के बच्चों कैसे करके स्कूल की राह पकड़ी और देश और प्रदेश के विभिन्न विभागों में सेवा दी और वर्तमान में सेवा दे रहे हैं। इसके अलावा गांव में कौन सी जाति के लोग पहले आए और वर्तमान में आखिर कौन-कौन सी जातियां निवास कर रही है, इन सब बिंदुओं को किताबी रूप देने का प्रयास किया गया है। आज दरीबा में आयोजित पुस्तक विमोचन कार्यक्रम का संचालन शिक्षक राजवंत सिंह ने किया।

इस मौके पर कार्यक्रम के आयोजक और विश्व हिंदू परिषद के जिलाध्यक्ष विवेक सिंह, कृष्ण कुमार अवस्थी श्याम, पूर्व प्रधानाध्यापक रमेश कुमार वर्मा, साहित्यकार दुर्गाशंकर वर्मा दुर्गेश, सूर्यप्रकाश शर्मा निशिहर, राजेंद्र वर्मा राज, शिवबहादुर सिंह दिलवर, अपना दल के जिलाध्यक्ष सतेंद्र पटेल, विज्ञानानंद जी महराज, द्वारिका प्रसाद, उमाशंकर सिंह, रामकिशन पटेल, रामशरण चौधरी, खुशीराम चौधरी, ग्राम प्रधान दरीबा शत्रोहन लाल, रविन्द्र नाथ गुप्ता, लक्ष्मीशंकर त्रिवेदी, ई अरुण सिंह, शिवशंकर, अभिषेक सिंह, आलोक वर्मा आदि लोग मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *