प्रतिमा विसर्जन एवं रावण दहन के साथ एनटीपीसी का विशाल दशहरा मेला संपन्न

Sara Samay News

ऊंचाहार।संपूर्ण एनटीपीसी तथा आसपास के हजारों ग्रामीणों के लिए कौतुहल व आकर्षण का पर्याय बन चुके ऊंचाहार परियोजना का दुर्गा पूजा एवं दशहरा मेला महोत्सव रावण दहन तथा दुर्गा प्रतिमा विसर्जन के साथ धूमधाम से संपन्न हुआ। दस दिनों से चल रही रामलीला का अंतिम मंचन स्टेडियम परिसर के विशाल मेले में राम-रावण युद्ध का मनोहारी और भाव-विहंगम दृश्य हजारों नर-नारियों ने देखा और कलाकारों का मंचन देखकर भाव विभोर हो उठे। राम ने जैसे ही रावण को बाण मारा और उसके वध के तुरंत बाद विशाल आतिशबाजी एवं सत्तर फुट ऊंचे बनाए गए रावण, कुंभकरण तथा मेघनाथ के पुतले धू-धू कर जल उठे। करतल ध्वनि के बीच जय श्री राम के उद्घोष के साथ इन पुतलों का दहन किया गया।

इसके पहले परियोजना प्रमुख मनदीप सिंह छाबड़ा, प्रियदर्शिनी महिला क्लब की अध्यक्षा तरुणा छाबड़ा, पूजा समिति के सभी पदाधिकारी, डीसी सीआईएसएफ प्रतीक रघुवंशी, पुलिस क्षेत्राधिकारी डलमऊ (ऊंचाहार) अरुण कुमार, कौतवाल ऊंचाहार आदर्श कुमार सिंह तथा यूनियन व एसोसिएशन के अध्यक्ष एवं महामंत्रियों ने भगवान राम और माता सीता की आरती उतारी तथा रामलीला के कलाकारों का अभिनंदन किया। समारोह को संबोधित करते हुए परियोजना प्रमुख श्री छाबड़ा ने कहा कि विजय दशमी का पर्व बुराई पर अच्छाई की विजय का प्रतीक पर्व है और हम सभी को समाज में व्याप्त अनेक तरह की कुप्रथाओं, आपसी द्वेष, दुर्भावना तथा नकारात्मक शक्तियों से लड़ते हुए परस्पर सद्भाव एवं सकारात्मक ऊर्जा का संचार करना है एवं समन्वय स्थापित कर अपना सर्वश्रेष्ठ योगदान देना है। यही सीख हम सभी को दशहरा से मिलती है।

उल्लेखनीय है कि एनटीपीसी ऊंचाहार में दस दिवसीय मेले में रामलीला, इलैक्ट्रोनिक झूले, खाने-पीने के विभिन्न स्टॉल, दुर्गा शक्ति पर आधारित भजन संध्या, रंगोली तथा धार्मिक रूप सज्जा एवं डांडिया नृत्य के कार्यक्रमों ने जहां लोगों को अपनी ओर आकर्षित किया। वहीं भारतीय अनुसंधान संस्थान (इसरो) के द्वारा चंद्रमा पर भेजे गए चंद्रयान मॉडल एवं सेल्फी पॉइंट पूरे मेले में सभी के लिए आकर्षण एवं प्रेरणा का केन्द्र रहा। संपूर्ण मेले को संचालित करने में पूजा समिति के अध्यक्ष के डी यादव, मुख्य सचिव अनुराग गौराहा, उपाध्यक्ष सत्यवान गुप्ता, कोषाध्यक्ष आर पी बाथम, सचिव के के सिंह सहित जयवीर सिंह भाटी, शिवांगदीप, विकास वशिष्ट, हर्षित अग्रवाल, श्रीनिवास शर्मा, प्रेम शंकर लाल, राम सहाय, एस के सिंह सहित यूनियन व एसोसिएशन के पदाधिकारियों का भरपूर सहयोग रहा। मेले को संपन्न कराने में लगी संपूर्ण पूजा समिति के योगदान एवं समर्पण की सराहना करते हुए महाप्रबंधक (प्रचालन एवं अनुरक्षण) आलोक कुमार त्रिपाठी तथा महाप्रबंधक (मानव संसाधन) डॉ. अनिल कुमार डैंग ने सभी के प्रति आभार व्यक्त किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *