विकास कार्यों के साथ हाईटेक सुविधाओं से लैश होने की ओर अग्रसर पट्टीरहस कैथवल

Sara Samay News

मनरेगा योजना से बेरोजगारों को रोजगार देने में लगातार चार वर्षों से जनपद में अव्वल है पट्टीरहस कैथवल

  सूरज शुक्ल

सारा समय न्यूज नेटवर्क
रायबरेली । ऊंचाहार विकास खंड की ग्राम पंचायत पट्टीरहस कैथवल में गांवों की गलियां आज पक्की इंटरलाकिंग सड़कों से सजी है कभी इन्ही गलियों में कचड़ा बजबजाया करता था और लोगों को आवागमन में कठिनाइयों का सामना करना पड़ता था लेकिन लेकिन आज ग्रामीणों का आवागमन सुगम हो गया है ।
ग्राम पंचायत के विकास में लगभग 85 प्रतिशत मार्ग इण्टरलाकिंग सड़कों से सुशोभित हो उठे हैं ,गांवों में 80 प्रतिशत पक्की नालियों का निर्माण कार्य पूर्ण हो चुका है ।

ये भी खबर देखें

हम तो देशी हैं https://youtu.be/JpVh32Ha1kI?si=XcGUOYOfhPm8qvZK


गांवों के बच्चों की बेहतर शिक्षण व्यवस्था के लिए गांव में एक जूनियर ,दो प्राथमिक , व कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालय हैं ।
गांव में नवीन मंडी का निर्माण का कार्य जारी है इसके साथ ही ग्राम पंचायत में हाईटेक नर्सरी निर्माण हेतु भूमि भी प्रस्तावित की जा चुकी है जल्द ही हाईटेक नर्सरी का निर्माण कार्य शुरू होने की संभावना है।इसके अलावा विद्युत व्यवस्था के लिए 132 केवीए क्षमता वाले विद्युत उपकेंद्र निर्माण के लिए भूमि का चयन किया गया जल्द ही इसपर भी कार्य शुरू होगा ।अमृत सरोवर योजनान्तर्गत लगभग एक करोड़ रुपए की लागत से पक्का ताल तलब का निर्माण करवाया गया ।
इसके साथ ही ग्राम पंचायत में ए एएनएम सेंटर ,आठ आंगनबाड़ी केंद्र ,पंचायत भवन ,मिनी सचिवालय सामुदायिक शौचालय ,घरेलू शौंचालयों सहित कई सरकारी भवन बने हैं।
इसके अलावा गरीबों को सस्ते सरकारी दरों पर समय समय पर राशन की व्यवस्था ,पेंसनरों को विभिन्न प्रकार की पेंशन योजना का लाभ ,ग्राम प्रधान प्रतिनिधि द्वारा अपने निजी खर्चे से पेयजल व्यवस्था के लिए ग्राम पंचायत के कई सार्वजनिक स्थलों व मुहल्लों में इंडिया मार्का हैंडपंपों की स्थापना करवाई गई ।
ग्राम पंचायत की गलियों को रोशन करने के लिए गांव में स्ट्रीट और सोलर लाइटें लगवाई गई ।
मनरेगा योजना की अगर बात की जाए तो पिछले चार वर्षों के रिकार्ड में पट्टीरहस कैथवल जनपद की सबसे टॉप ग्राम पंचायतों में एक हैं।
इसके अलावा तमाम सारे अन्य विकास कार्य भी गांवों में करवाए गए है जिन्हे प्रकाशित नहीं किया गया है।
ग्राम प्रधान प्रतिनिधि अनुज उपाध्याय ने जानकारी देते हुए बताया कि भविष्य में गांवों को पूरी तरह से डिजिटल बनाने का सपना है,जल्द ही इससे संबंधित बिंदुओं पर भी कार्य शुरू किया जायेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *