विज्ञान शिक्षा में हो रहे नवाचार का शिक्षकों को दिया गया प्रशिक्षण

Sara Samay News

विज्ञान किट के माध्यम से पढ़ाने का डायट में दिया गया प्रशिक्षण

बेहतर ट्रेनिंग देने वाली विज्ञान संदर्भदाताओं की डायट प्राचार्य ने की सराहना

रायबरेली।राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद के निर्देशन में जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान में विज्ञान शिक्षकों का प्रशिक्षण संपन्न हुआ। जूनियर क्लॉस में पढ़ाने वाले विज्ञान शिक्षकों को अलग-अलग बैच में ट्रेनिंग दी गई। शिक्षकों को विज्ञान शिक्षा में हो रहे नवाचार के साथ ही कैसे करके किट के माध्यम से पढ़ाना हैं, इन सब बिंदुओं के बारे में सन्दर्भदाताओं की तरफ से अवगत कराया गया। बेहतर प्रशिक्षण देने के लिए डायट प्राचार्य ने सन्दर्भदाताओं की सराहना की।

उप शिक्षा निदेशक एवं प्राचार्य जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान रायबरेली चंद्रशेखर मालवीय ने उच्च प्राथमिक स्तरीय विज्ञान किट का प्रशिक्षण दे रही संदर्भदाता गरिमा सिंह और मृदुला रानी की सराहना करते हुए प्रशिक्षण ले रहे शिक्षकों को धरातल पर काम करने को कहा। उन्होंने शिक्षकों को विज्ञान किट के माध्यम से पढ़ाने के लिए प्रेरित किया और विद्यालयों में नियमित रूप से उपयोग में लाने को कहा।

राज्य स्तर पर प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद जिले में प्रशिक्षण दे रही संदर्भदाता गरिमा सिंह और मृदुला रानी ने शिक्षकों से कहा कि प्रशिक्षण की उपयोगिता तभी पूर्ण होगी जब इसके माध्यम से छात्र विज्ञान में रुचि लेंगे और आसानी के साथ में विज्ञान की थ्योरी को समझ सकेंगे। उन्होंने विज्ञान विषय को अत्याधिक रुचिपूर्ण विषय बनाने के लिए किट के माध्यम होने वाले नए प्रयोग भी बताएं। प्रशिक्षण के सफल संचालन में प्रशिक्षण की समन्वयक भूपेंद्र राय का महत्वपूर्ण योगदान रहा। उन्होंने भी विज्ञान कीट के महत्व को बताते हुए कहा कि यह किट विज्ञान विषय को आसान करने में बहुत मदद करती है।

इस अवसर पर प्रवक्ता सन्तोष कुमार, सुरेश कुशवाहा, शशिबाला, श्वेता वर्मा को बेहतर प्रदर्शन करने के लिए सम्मानित भी किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *