शारदीय नवरात्रि एवं विजय दशमी के उपलक्ष्य में कन्या पूजन एवं रावण दहन का हुआ भव्य कार्यक्रम

Sara Samay News

रायबरेली, बालिका विद्या मन्दिर रायबरेली में विवेकानन्द हाउस के सौजन्य से  शारदीय नवरात्रि एवं विजय दशमी के उपलक्ष्य में कन्या पूजन एवं रावण दहन का कार्यक्रम बड़े ही हर्षोल्लास के साथ मनाया गया।
नवरात्रि के सुअवसर पर विद्यालय के विशाल प्रांगण में मातारानी का आकर्षक दरबार सजाया गया। जिसमें स्कूल की छात्राएं माण्डवी बाजपेयी, श्रुति बाजपेयी एवं अदिती और उनके सहपाठियों को आदिशक्ति अश्टभुजी माँ दुर्गा एवं उनके अन्य स्वरूपों के जीवन्त रूप  की आकर्शक झाँकी में देखकर देखने वालों का मन मुग्ध हो गया। कार्यक्रम में विद्यालय प्रधानाचार्य श्री तारकेश्वर सिंह जी एवं हेड-मिस्ट्रेस संध्या अग्रवाल सहित सभी शिक्षक-शिक्षिकाओं ने श्रद्धा-भक्ति पूर्वक माँ का पूजन अर्चन सम्पन्न किया। इस अवसर पर प्रधानाचार्य जी ने विद्यालय की नन्हीं-नन्हीं कन्याओं को दही, जलेबी, केला आदि खिलाकर कन्या भोज एवं कन्या पूजन कर उनका आशीश प्राप्त किया। प्रोग्राम के दौरान स्नेहा, मानसी और उनके साथियों द्वारा प्रस्तुत माँ जगदम्बा की आरती, गीतों एवं जयकारों से पूरा विद्यालय प्रांगण गूंजता रहा।
विजय दशमी के उपलक्ष्य में लंकाधिपति रावण का विशाल पुतला बनाकर राम-रावण का युद्ध दिखाया गया। अन्त में अत्याचारी, अन्यायी रावण का श्रीराम ने वध करके धरती को उसके अत्याचारों से मुक्त कराया। प्रभु श्रीराम के बाणों से रावण के पुतले में आग लगते ही वह जलकर खाक हो गया। रावण दहन के इस कार्यक्रम को देखकर स्कूल के बच्चों सहित उपस्थित अभिभावकों के अतिरिक्त अन्य आगन्तुकों का भी मन मुग्ध हो गया। पूरा विद्यालय प्रांगण जय श्रीराम के जयकारों से गूंज उठा। श्रीराम, सीता, लक्ष्मण एवं हनुमान आदि की भूमिका में क्रमशः नमन, विदिशा, अभिजय, और अभिनव की भूमिकाएं अनुपम एवं दर्शनीय रहीं।  इस सम्पूर्ण कार्यक्रम को आकर्शक रूप देने में एक्टीविटी इंचार्ज प्रमांशु श्रीवास्तव जी के कुशल निर्देशन में सार्थक शुक्ला, भावना श्रीवास्तव, माधुरी शुक्ला, सुप्रिया अवस्थी, दीपांजलि सिंह, अनामिका मिश्रा, आशिता, माधवी, पूनम सिंह, रविन्दर कौर, मंजू शर्मा, गरिमा अग्रवाल, अमित सिंह, आशीश, उमैर और उनके सहयोगी साथियों का सराहनीय योगदान रहा।
अन्त में विद्यालय प्रधानाचार्य जी ने अपने सम्बोधन में बच्चों से कहा कि नवरात्रि के इन नौ दिनों में जो श्रद्धाभक्ति पूर्वक माँ के अनेकानेक रूपों की उपासना करता है, उसे सुख-शान्ति, समृद्धि और बुद्धि-विवेक प्राप्त होता है। विजयदशमी का त्योहार अधर्म पर धर्म एवं असत्य पर सत्य की विजय का पर्व है।
      आप सभी को नवरात्रि एवं विजयदशमी की हार्दिक शुभकामनाएं।
इस अवसर पर विद्यालय के सभी शिक्षक-शिक्षिकाएं एवं कर्मचारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *